वास्तु शास्त्र में कई प्रकार की चीजें और उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से जीवन मेइन सुख समृद्धि तो आती हैं साथ ही घर में सकरात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा बने रहने से लोगों मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। वहीं दूसरी ओर नकारात्मक ऊर्जा के कारण घर में क्लेश, आर्थिक परेशानी और बीमारियां आ सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी ही घरेलू वस्तु हैं जिनसे नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती है और साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है। फिटकरी उन्हीं में से एक उपाय है। फिटकरी एक ऐसा सस्ता और आसानी से उपलब्ध घरेलू उपाय है, जिसका उपयोग करके आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार फिटकरी के कुछ आसान उपाय अपनाकर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बनाए रख सकते हैं। 

फिटकरी से जुड़े वास्तु उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार काले कपड़े में फिटकरी का एक टुकड़ा बांधकर उसे घर के मुख्य द्वार के ऊपर लटका दें। इस उपाय से घर में  नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रुकेगा। 

एक दीपक में थोड़ा सा सरसों का तेल और फिटकरी का एक टुकड़ा डालकर जलाएं।  इस दीपक को पूरे घर में घुमाएं। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा लाने में मदद करेगा। 

फिटकरी को पीसकर पाउडर बना लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार पाउडर को घर के सभी कोनों और दरवाजों के पास छिड़कने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। 

घर में आप यदि सुख शांति चाहते हैं और समृद्धि भी बनाए रखना चाहते हैं तो बाजार से फिटकरी का यंत्र खरीदकर भी घर में रख सकते हैं। 

एक बाल्टी पानी में रात भर फिटकरी का एक टुकड़ा डालकर रख दें। अगले दिन इस पानी से पूरे घर की पोंछा लगाएं।  इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ेगा। 

लाल कपड़े में फिटकरी का टुकड़ा बांधकर पर्स या तिजोरी में  रखने से आर्थिक तंगी दूर होती है। इसके साथ ही आपको धन लाभ भी होगा। 

अगर आपको डरावने सपने आते हैं तो फिटकरी का एक टुकड़ा बांधकर सिरहाने रख लें। इससे बुरे सपने आने दूर हो जाएंगे।