भोपाल।   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात के दो दिन बाद ही पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भोपाल शहर में नशा-शराबबंदी अभियान का आगाज कर दिया। रविवार को वे अचानक भेल बरखेड़ा पठानी की आजाद नगर बस्ती में पहुंचीं और शराब दुकान के सामने खड़ी हो गईं। देखते-देखते ही भीड़ जमा हो गई। बस्ती की महिलाओं ने उमा भारती को बताया कि शराब दुकान व आहता को कई बार हटाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए। उन्होंने यह भी बताया कि शराब दुकान सरकारी नीति के खिलाफ चल रही है। इसके बाद उमा भीड़ के साथ दुकान में गईं और पत्थर मार कर शराब की बोतलें फोड़ दीं।

बस्ती की महिलाओं ने उमा भारती के इस कदम की प्रशंसा की है। वहीं शराब दुकान के कर्मचारी और पुलिस कर्मी तोड़फोड़ के समय शांत रहे। उमा भारती रविवार शाम साढ़े पांच बजे भेल बरखेड़ा पठानी आजाद नगर 80 फीट रोड पर पहुंची थीं। आजाद नगर की महिलाओं से मिलीं। महिलाओं ने उन्हें बताया कि उनके पति शराब के नशे में रोजाना मारपीट करते हैं। घर-परिवार चलाने के लिए पैसे नहीं देते हैं, जो भी मेहनत-मजदूरी करके पैसे कमाते हैं। सब शराब पीने में खर्च कर देते हैं। वहीं भाजपा के स्थानीय नेता व भेल व्यापारी महासंघ के पूर्व अध्यक्ष मनोज सिंह जादौन ने कहा कि शराब की दुकान के पास में एक बड़ा गड्ढा है। लोग नशे में गड्ढे में गिर जाते हैं। डूबने से करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। यह सुनकर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती को गुस्सा गया। स्थानीय लोगों के साथ शराब की दुकान पर पहुंचीं और एक पत्थर उठाकर दुकान में रखी बोतलों में मारा। उल्लेखनीय है कि उमा भारती पिछले दो सालों से शराबबंदी को लेकर अभिायन चलाने की चेतावनी दे रही हैं। उन्होंने तीन बार अभियान की तारीख भी बदली है। 

 

उमा भारती ने प्रशासन को दी चेतावनी आहता व दुकान बंद कराएं

शराब दुकान में तोड़फोड़ के बाद उमा भारती ने एक के बाद एक तीन ट्वीट कर जिल प्रशासन को शराब दुकान व आहता बंद कराने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने हर बार बंद करने का आश्वासन दिया, लेकिन कई साल से दुकानें बंद नहीं हो पाई हैं। मजूदरों की पूरी कमाई इन दुकानों पर फुक जाती है, यहां के निवासियों व महिलाओं ने आपत्ति की। विरोध में धरने भी दिए, क्योंकि यह दुकान शराब की नीति के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि आजाद नगर मजदूरों की बस्ती है। पास में शिव जी का मंदिर है। छोटे बच्चों के स्कूल भी हैं। शराब पीए हुए लोग बेटियों व महिलाओं को लज्जित करते हैं।