भोपाल ।   गांधी मेडिकल कालेज की स्वशासी समिति के अध्यक्ष और भोपाल संभागायुक्त गुलशन बामरा ने हमीदिया अस्पताल के नए भवन में पूरी तरह से शिफ्ट करने की समय सीमा मई की आखिरी तारीख तय की है। पीआइयू के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि फर्नीचर और उपकरणों की खरीदी के लिए टेंडर स्वीकृत हो गया है। जल्दी ही फर्नीचर और उपकरणों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। अस्पताल भवन की दोनों ब्लॉकों के लिए 16 करोड़ रुपए से बिस्तर, मरीजों स्वजन के बैठने के लिए बेंच, सामान रखने के लिए बेडसाइड टेबल की खरीदी की जा रही है। इसके अलावा ओटी लाइट एवं कोटी के अन्य सामान भी इस राशि से खरीदे जाने हैं। इस तरह मई के अंत तक दोनों ब्लॉक ठीक से शुरू हो जाएंगे।

बता दें कि अधीक्षक कार्यालय के बगल में बने बी ब्लॉक में नेत्र विभाग और नाक, कान एवं गला विभाग शिफ्ट हो गया है। शिशु रोग विभाग की ओपीडी शुरू हो गई है, लेकिन ऑपरेशन थिएटर के उपकरण और ओटी लाइट नहीं होने की वजह से ओटी शुरू नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि सुल्तानिया अस्पताल (गांधी मेडिकल कॉलेज का स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग) नए भवन में शिफ्ट नहीं हो पा रहा है।

ए ब्लॉक का निर्माण कार्य 98 फीसद तक पूरा हो गया है। फर्नीचर आने के बाद मई तक इसे भी शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

नए ओपीडी ब्लाक के लिए 15 दिन में बनेंगी डीपीआर

हमीदिया अस्पताल में सात मंजिला नया ओपीडी ब्लाक, पार्क और अन्य निर्माण कार्यों के लिए 15 दिन के भीतर डीपीआर (विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार की जाएगी। संभागायुक्त गुलशन बामरा ने निर्माण एजेंसी प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (पीआइयू) के इंजीनियरों और डीन डा. अरविंद राय को यह निर्देश दिए हैं। पुराने अस्पताल के मौजूदा मेडिकल वार्ड की जगह सात मंजिला ओपीडी भवन बनाया जाना है। इसकी लागत करीब 56 करोड़ रुपये आएगी। इसके अलावा यहां पर पार्क भी बनाए जाएंगे। आयुक्त ने ईदगाह हिल्स में क्षेत्रीय श्वसन रोग संस्थान और हड्डी रोग का उत्कृष्टता संस्थान बनाने का काम जल्द शुरू करने को कहा है।