लखनऊ| उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, आगरा और कुछ अन्य जिलों में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल सोमवार को बंद कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शनिवार दोपहर से लगातार बारिश हो रही है, सड़कों पर पानी भर गया है और पेड़ उखड़ गए हैं।

लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में जिला अधिकारियों ने मध्यरात्रि के आसपास जारी आदेशों के माध्यम से भारी बारिश के कारण स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

आदेश में कहा गया है, "जिले में अत्यधिक बारिश के कारण और अत्यधिक बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हुए, सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। इसमें कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी बोर्डो के सरकारी, निजी और अर्ध-सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-मान्यता प्राप्त स्कूल शामिल हैं।"

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के संबंध में एक ओरेंज अलर्ट जारी किया और अधिकारियों को सर्तक रहने को कहा है।

इस बीच, यातायात पुलिस ने भी यात्रियों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की चेतावनी दी है, खासकर फ्लाईओवर के नीचे, क्योंकि कई सड़कों पर पानी भर गया है।

एक सरकारी एडवाइजरी में लोगों को घर के अंदर रहने और जीर्ण-शीर्ण और संकटग्रस्त घरों में रहने वालों को सतर्क रहने को कहा गया है।

सभी सरकारी चिकित्सा सुविधाओं को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इस बीच, बारिश प्रभावित जिलों और कई इलाकों से भारी जलजमाव की खबर है। सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं और बिजली कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा गया है।