करवा चौथ का व्रत इस साल 20 अक्टूबर 2024, रविवार को रखा जा रहा है. यह पूरी तरह से निर्जला व्रत होता है, इसलिए इसे कठिन माना जाता है लेकिन इस व्रत के दौरान आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहे, इसके लिए सरगी दी जाती है. इसमें श्रृंगार की सामग्री के अलावा खाने पीने की कई तरह की सामग्री को शामिल किया जाता है. यह सरगी सास या उनकी अनु​पस्थिति में जेठानी द्वारा दी जाती है. इसे एक तरह से आशीर्वाद के रूप में देखा जाता है. ऐसे में आपको यह पता होना जरूरी है कि सरगी में कौन-कौन सी चीजें होना चाहिए. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं.

सरगी में क्या रखें?
– करवा चौथ के व्रत के दौरान सास द्वारा अपनी बहू को दी जाने वाली सरगी में 16 श्रृंगार की सामग्री का होना जरूरी है. इसलिए आप इसमें कुमकुम, बिंदी, मेहंदी, चूड़ी, साड़ी, सिंदूर, बिछिया, काजल आदि को जरूरी रूप से शामिल करें.

– आप सरगी में खाने पीने की जो चीजें रख रही हैं उसमें फलों को महत्व दें, ताकि दिनभर एनर्जी मिलती रहे. आप सेब, अनानास जैसे फल रख सकती हैं. इसके अलावा आप मेवे भी इसमें शामिल करें और यदि बहू गर्भवती है तो नारियल पानी भी रखें.

– सरगी में मिठाई भी रखी जाती है तो आप बाजार से खरीदी मिठाई या अपने हाथों से बनाई खीर रख सकती हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान
– सरगी घर में बहू को सास देती है, लेकिन यदि किसी वजह से सास नहीं है तो उनकी जेठानी भी सास के रूप में सरगी दे सकती हैं. इसके अलावा बड़ी बहन भी सरगी दे सकती है.

– ध्यान रहे सरगी को करवा चौथ का व्रत शुरू होने से पहले यानी कि सूर्योदय से पहले ब्रह्म मुहूर्त में खाना सही माना गया है.

– ध्यान रखने योग्य बात यह भी कि, भूलकर भी सरगी में कभी तेल या मसालेदार चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए. क्योंकि, इससे आपको पूजा में दोष लग सकता है.