भोपाल । स्टेट हाइवे नर्मदापुरम-पिपरिया रोड के तवा नदी के पुराने पुल की मरम्मत और आवागमन की समस्या के बीच अच्छी खबर ये है कि इसी के बाजू में सौ करोड़ की लागत से संभाग का सबसे लंबा नया फोरलेन ब्रिज बनेगा। सोहागपुर विधायक के प्रयासों से पुल निर्माण को बजट में शामिल किया जा चुका है। इसकी तकनीकी स्वीकृति हो चुकी है। प्रशासकीय स्वीकृति भी जल्द मिलने जा रही है। उम्मीद है कि बारिश के पहले इसके टेंडर हो जाएंगे। बारिश के बाद इसका निर्माण शुरू होगा। ब्रिज को बनने में करीब ढाई से तीन साल का समय लगेगा। पुराने ब्रिज की दोबारा मरम्मत कराए जाने तक वैकल्पिक मार्ग से आवागमन बना रहेगा। तकनीकी जानकारों की मानें तो इस मार्ग पर नया पुल ही स्थाई विकल्प है। नया फोरलेन पुल बनता है तो इससे आवागमन की समस्या का निदान हो जाएगा।तवा नदी पर पुराने पुल के बाजू में ही जो नया फोरलेन ब्रिज बनेगा उसकी लंबाई 1340 मीटर और चौड़ाई 18 मीटर रहेगी। इस ब्रिज को नर्मदापुरम से माखननगर जाने वाली दिशा में राइट साइड में उद्यानिकी प्लाटेंशन के समीप बनाया जाएगा। ब्रिज की ऊंचाई कुल आठ मीटर होगी। जो कि पुराने पुल से एक मीटर ऊंचा बनेगा। यह ब्रिज टोटल 57 पिल्लरों पर खड़ा होगा। ब्रिज के निर्माण में कम से कम तीन साल का समय लगेगा।

बजट में मिल चुकी है नए ब्रिज की मंजूरी
नए साल के बजट में मोहासा-माखननगर मार्ग पर तवा नदी पर उच्च स्तरीय चारलेन पुल के पुर्ननिर्माण प्रस्ताव के लिए सौ करोड़ की राशि की मंजूरी मिल चुकी है। राशि के आवंटन के बाद ब्रिज की प्रशासकीय स्वीकृति के रास्ते भी खुल गए हैं। तकनीकी स्वीकृति पहले ही हो चुकी है।

विधायक ने मंजूर कराया नया ब्रिज
सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने बताया कि लोकनिर्माण विभाग बजट में अनुदान मांगों के तहत नर्मदापुरम-माखननगर के बीच के तवा नदी पर पुराने पुल के बाजू में नए फोरलेन पुल के निर्माण की मंजूरी कराई है। इसके लिए सौ करोड़ रुपए का बजट भी मिला है। विभाग के मुख्य अभियंता को बजट 2021-22 के लेखा शीर्ष 5054 में नवीन तवा पुल की टीएस/निविदा कर कार्य प्रारंभ करने पत्र भेजा है। कोशिश है कि बारिश के पहले इसके टेंडर हो जाएं, ताकि इसके बाद निर्माण कार्य भी शुरू हो सके।

ये रहेगा डायवर्ट रूट
पिपरिया-जबलपुर से भोपाल-इंदौर की ओर भारी वाहन व्हाया पिपरिया, सांडिया, बरेली होते हुए भोपाल, इंदौर की ओर डायवर्ट रहेगा। सोहागपुर, बाबई से भोपाल, इंदौर की ओर व्हाया माखननगर, नसीराबाद, नांदनेर, शाहगंज होते हुए भोपाल-इंदौर के लिए, बाबई से इटारसी-बैतूल लोक परिवहन एवं भारी बसें व्हाया माखननगर, सांगाखेड़ा, बांद्राभान होते हुए इटारसी, बैतूल की ओर, माखननगर से नर्मदापुरम-भोपाल लोक परिवहन एवं बसें व्हाया माखननगर, सांगाखेड़ा, बांद्राभान होते हुए नर्मदापुरम-भोपाल की ओर, इटारसी, बैतूल से माखननगर की ओर जाने वाले वाहन इटारसी मंडी, धोखेड़ा, बांद्राभान, सांगाखेड़ा होते हुए माखननगर की ओर, नर्मदापुरम/भोपाल से माखननगर की ओर जाने वाले लोक परिवहन एवं भारी वाहन बांद्राभान, सांगाखेड़ा होते हुए माखननगर की ओर, माखननगर से इटारसी-बैतूल की ओर जाने वाले लोक परिवहन एवं बसें व्हाया बाबई, बकतरा, शाहगंज, बांद्राभान, धोखेड़ा होते हुए इटारसी/बैतूल की ओर, माखननगर से नर्मदापुरम, भोपाल भारी वाहन व्हाया बाबई, बकतरा, शाहगंज, बांद्राभान होते हुए नर्मदापुरम, भोपाल की ओर, इटारसी-बैतूल से बाबई, पिपरिया भारी वाहन व्हाया इटारसी मंडी, धोखेड़ा, बांद्राभान, शाहगंज, बकतरा होते हुए माखननगर-पिपरिया की ओर, नर्मदापुरम-भोपाल से माखननगर, पिपरिया भारी वाहन व्हाया बांद्राभान, शाहगंज, बकतरा होते हुए बाबई, पिपरिया की ओर डायवर्ट तथा भोपाल से बाबई, पिपरिया, जबलपुर की ओर जाने वाले भारी वाहन व्हाया गडरिया नाला, बांद्राभान, शाहगंज, बकतरा होते हुए बाबई, पिपरिया की ओर डायवर्ट रहेंगे।