नई दिल्ली । दिल्ली नगर निगम ने नियमों के उल्लंघन में 84 फैक्ट्रियों को सील किया और सात की बिजली आपूर्ति रोक दी है। एमसीडी के अधिकारी ने कहा कि यह कार्रवाई औद्योगिक प्रदूषण को रोकने और गैर कारोबारी क्षेत्रों में अवैध संचालन को नियंत्रित करने के लिए की गई।


एमसीडी ने सितंबर में गैर व्यवसायिक क्षेत्रों में मौजूद 520 औद्योगिक इकाइयों का निरीक्षण किया। जहां 70 प्रतिशत प्लॉटों का उपयोग जोनिंग नियमों के तहत औद्योगिक उद्देश्यों के लिए होता है। इसमें 84 इकाइयों को नियमों के उल्लंघन के कारण सील किया गया। दिल्ली में 27 गैर-अनुरूप या गैर-योजनाबद्ध औद्योगिक क्षेत्र हैं। इसमें प्रमुख रूप से उत्तर पश्चिमी दिल्ली का रिठाला इलाका है, जहां विशेष ध्यान है।


इन उद्योगों के यमुना नदी में प्रदूषण स्तर बढ़ने के बारे में बताया गया कि सभी प्रदूषणकारी उद्योग, चाहे वे किसी भी स्थान पर हों, यमुना के प्रदूषण में योगदान करते हैं। एमसीडी इसतरह के उद्योगों के खिलाफ व्यापक रूप से काम कर रही है। वे यमुना के आसपास हैं या नहीं, इसका ज्यादा महत्व नहीं है। इन प्रयासों के बावजूद कारखानों से अनुपचारित अपशिष्ट और इसमें छोड़े जा रहे सीवेज के कारण यमुना के पानी में बदबू बनी हुई है। नदी में जहरीले झाग और गंभीर प्रदूषण को लेकर चिंता बढ़ रही है।