नई दिल्ली । देश में अचानक मौत के बढ़ते मामलों पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर इन मौतों की जांच के लिए गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। आयोग ने कहा ‘‘इन घटनाओं ने गंभीर चिंता पैदा की है और अनुमान है कि कहीं मौत के इन मामलों का संबंध कोविड-19 से तो नहीं है।
मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुए डीसीडब्ल्यू ने एक बयान में कहा कि हाल में लखनऊ में विवाह समारोह के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से एक दुल्हन की मृत्यु हो गई। इसी तरह 16 वर्षीय एक किशोर की क्रिकेट खेलते समय मौत हो गई और मध्य प्रदेश में मंदिर की परिक्रमा करते हुए एक व्यक्ति की मौत हो गई।
इस संबंध में डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के साथ-साथ दिल्ली सरकार को भी नोटिस जारी किया है। आयोग ने मामले में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को भी नोटिस जारी किया है।
नोटिस के जरिए डीसीडब्ल्यू ने कहा कि उसने इन मौतों की जांच के लिए संबंधित हितधारकों द्वारा गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। इसने ऐसी मौत के कारणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ उन सावधानियों की भी मांग की है जिन्हें लोगों को लेने की सलाह दी जानी चाहिए।