भोपाल।   राजधानी मंगलवाल को रंग पंचमी के रंग में सराबोर हो गई है। सुबह से ही हुरियारों की टोलियां शहर में रंग खेलने के लिए सड़कों पर आ गई थीं। रंगोत्सव का मुख्य आयोजन पुराने शहर में सुबह 11 बजे से शुरू हुआ। श्री हिन्दू उत्सव समिति के तत्वावधान में चल समारोह सुभाष चौक से शुरू हुआ। इसमें डीजे, ध्वज, घोड़े-ऊंट के अलावा राधा कृष्ण की झांसी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। डीजे पर बज रहे फाग गीतों पर हुरियारे मदमस्त होकर नाच रहे हैं। त्‍योहार को देखते हुए सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस मौजूद है। लापरवाही से वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है।

कोरोना के चलते भोपाल में पिछले दो साल से सार्वजनिक रूप से होली और रंगपंचमी मनाने पर पाबंदियां रही थीं। इस कारण जुलूस या चल समारोह नहीं निकाले जा सके थे। इस बार कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहने के कारण लोग धुलेंडी के बाद रंग पंचमी पर भी धूमधाम से रंगोत्‍सव मना रहे हैं।

यह है मुख्‍य चल समारोह का मार्ग

श्री हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि रंगपंचमी का जुलूस सुबह 11 बजे सुभाष चौक से शुरू हुआ है। जो लोहा बाजार, जुमेराती, जनकपुरी, सिंधी मार्केट, सोमवारा,लखेरापुरा, पीपल चौक, इतवारा, मंगलवारा, घोड़ा निक्कास होता हुआ हनुमानगंज पर संपन्न होगा। इसमें सबसे आगे 11 ध्वज, 21 ढोल और 3 डीजे के अलावा राधा-कृष्ण की झांकी भी शामिल है।

यहां भी रंग पर्व की धूम

नया भोपाल त्योहार उत्सव समिति की ओर से शाहपुरा के शैतान सिंह मार्केट में धूमधाम से रंगपंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। यहां से सुबह 10:30 बजे शैतान सिंह मार्केट से चल समारोह शुरू हुआ है। जो 1100 क्वाटर, हनुमान मंदिर, 11 नंबर स्टाप, 10 नंबर स्टाप, वंदेमातरम चौराहा, बिट्टन मार्केट राजीव गांधी चौराहा, रविशंकर नगर, सुभाष स्कूल, सात नंबर, सेकंड स्टाप, पंचशील नगर, माता मंदिर से होता हुआ टीन शेड, न्यू मार्केट, खेड़ापति हनुमान मंदिर पर संपन्न होगा। जुलूस में ढोल-ढमाकों की थाप पर लोग नृत्य करते चल रहे हैं। रंग-गुलाल की बारिश की जा रही है। उधर श्री नवयुवक उत्सव समिति की ओर से लाला शादी हाल जहांगीराबाद इलाके में चल समारोह निकाला गया है। इसके अतिरिक्त कोलार, कोटरा सुल्तानाबाद, करोंद, अवधपुरी, आनंद नगर, नीलबड़, रातीबड़, होशंगाबाद रोड पर भी रंगपंचमी की धूम है।